Saturday , February 4 2023

जानिए कब आयेगी पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त

इस बार बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों के लिए यह इंतजार काभी भारी पड़ रहा है। किस्त की 2000 रुपये की रकम किसानों के खातों में आने से पहले  पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में कुछ संकेत मिलने लगते थे।

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त आने का टाइम वैसे तो 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है, लेकिन अक्सर यह अगस्त में ही आ जाती है। इस बार बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों के लिए यह इंतजार काभी भारी पड़ रहा है। किस्त की 2000 रुपये की रकम किसानों के खातों में आने से पहले  पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में कुछ संकेत मिलने लगते थे। जैसे, जब राज्य सरकारें आपके दस्तावेजों को वेरीफाइ कर रही होतो है तो आपके स्टेटस में अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिखता था। इसका मतलब ये होता था कि अभी 2000 रुपये की रकम मिलने में थोड़ा विलंब है। राज्य सरकार ने अभी आपके खाते में 2000 की रकम भेजने की मंजूरी नहीं दी है। 

डाक्यूमेंट्स वेरिफाई होने के बाद सरकारें   Rft Signe कर कर देती हैं। यहां Rft की फुलफार्म है Request For Transfer, जिसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

इसके बाद FTO जेनरेट होता है। यानी अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई देता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की जांच कर ली गई है और सही पाए गए हैं आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

किसानों के स्टेटस में 12वीं या अगस्त-नवंबर की किस्त के आगे न तो Waiting for approval by state लिखा दिख रहा है और न ही FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिख रहा है। यानी अभी कुछ देर लग सकती है। क्योंकि योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने 31 अगस्त तक ई-केवाईसी की डेट बढ़ा दी थी।  

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com