Saturday , May 25 2024

बच्चों की सेहत से जुड़ी एक अच्छी खबर, लखनऊ में बच्चों की लंबाई में काफी सुधार

बच्चों की सेहत से जुड़ी एक अच्छी खबर है। लखनऊ में बच्चों की लंबाई में काफी सुधार देखने को मिला है। वहीं बच्चों का वजन भी पहले से बेहतर हुआ है। बेहतर पोषण व उचित देखभाल से यह मुमकिन हुआ है।

बच्चों की सेहत से जुड़ी एक अच्छी खबर है। लखनऊ में बच्चों की लंबाई में काफी सुधार देखने को मिला है। वहीं बच्चों का वजन भी पहले से बेहतर हुआ है। बेहतर पोषण व उचित देखभाल से यह मुमकिन हुआ है। डॉक्टर टीकाकरण के आंकड़ों में सुधार को भी इसकी वजह मान रहे हैं। यह खुलासा राष्ट्रीय परिवार व स्वास्थ्य सर्वे (एनएचएफएस) की रिपोर्ट में हुआ है।

बढ़ रहा बच्चों का कद अच्छे पोषण का असर बच्चों की लंबाई पर पड़ रहा है। एनएचएफएस 2015-16 की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी में उम्र के हिसाब से 37.5 फीसदी बच्चों की औसत लंबाई के नहीं थे। पांच साल तक के इन बच्चों का कद सामान्य से कम था। 2019-21 की सर्वे रिपोर्ट में आंकड़ों में कमी आई है। अब यह आंकड़ा घटकर 32.1 फीसदी रह गया है। एनएचएफएस 2015-16 में कम वजन के बच्चों का प्रतिशत 44.5 था, जो अब घटकर 25.5 हो गया है। करीब 19 फीसदी बच्चों के वजन (हेल्दी) में सुधार देखने को मिला है। एनीमिया के मामले में कमी आई है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक 2015-16 के अनुसार 72 फीसदी बच्चों में एनीमिया पाया गया था। जो अब घटकर 52.9 फीसदी हो गया है।

]

बेहतर स्वास्थ्य के लिए जानें
– शिशु को छह माह तक स्तनपान कराएं
– छह माह बाद दाल, पौष्टिक आहार दें
– थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ आहार देते रहें।
– खेलने-कूदने दें, टीकाकरण कराएं।
– जन्म के समय वजन 2.8-3.2 किग्रा।
– पांच साल के स्वस्थ बच्चे का वजन 18 से 19 किलोग्राम तक रहना चाहिए।

सतर्कता से घट रही बीमारियां
सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि बच्चों की अच्छी सेहत के लिए टीकाकरण अहम है। टीकाकरण होगा तो संक्रमण, दूसरे रोग आसानी से नहीं घेरेंगे। कम बीमार पड़ने वाले बच्चे तंदुस्त होंगे। कुपोषित बच्चों की पहचान कर रहे हैं। बेहतर पोषण दिया जा रहा है। माता-पिता को बच्चों की अच्छी सेहत के लिए जागरूक किया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com