Monday , April 22 2024

घर अये मेहमानों को खिलाये ये महाराष्ट्रीयन डिश ठेचा

रोजाना के खाने में सलाद, पापड़ और अचार को जोड़ लिया जाए तो खाना स्पेशल बन जाता है। हरी मिर्च, लहसुन और मूंगफली के कॉम्बो से बना महाराष्ट्रीयन ठेचा खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। चटपटा खाने के शौकीन लोगों को ये रेसिपी खूब पसंद आएगी। वैसे तो आप ब्लेंडर की मदद से भी इसे बना सकते हैं लेकिन मूसल पर इसे बनाने पर इसका स्वाद डबल हो जाता है। हालंकि आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे तैयार कर सकते हैं। यहां देखें इसे बनाने की रेसिपी- 

हरी मिर्च का ठेचा बनाने के लिए आपको चाहिए- 

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए, मोटे तौर पर कटी हुई हरी मिर्च, कच्ची मूंगफली, तेल, लहसुन, हरा धनिया और नमक।

यूं बनाएं हरी मिर्च ठेचा….

हरी मिर्च का ठेचा बनाने के लिए, एक छोटे नॉन स्टिक पैन को गर्म करें। फिर मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए मूंगफली को भूनें। अब इसे आंच से उतारें और मूंगफली का छिलका निकाल दें। अब नॉन स्टिक पैन में तेल गर्म करें, हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह से चलाएं। इसे ढक्कन से कवर करें, ताकी मिर्ची से किसी तरह की परेशान न हो। इस लगभग दो मिनट के लिए पकाएं। 

इसमें लहसुन डालें और मध्यम आंच पर पकाएं। जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो सभी चीजों को मिलाकर दरदरा पीस लें। ठेचा तैयार है। इसे एक कंटेनर में स्टोर करें और ठंडा होने के बाद इसे सर्व करें। बाजरे की रेटी, मिस्सी रोटी, और मक्के की रोटी के साथ ये बेहतरीन लगता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com