Saturday , May 25 2024

एनडीटीवी के शेयर भर रहे उड़ान, जानिए कितने रुपये पर पहुंचा शेयर

अडाणी ग्रुप द्वारा अधिग्रहण के खबरों के बीच आज यानी गुरुवार को भी एनडीटीवी के शेयर उड़ान भर रहे हैं। एनएसई पर बुधवार के अपर सर्किट के साथ बंद भाव 388.20 के मुकाबले आज एक बार फिर 5 फीसद की अपर सर्किट के साथ 407.60 रुपये पर पहुंच गया है।

पिछले एक साल में एनडीटीवी का शेयर 442 फीसदी चढ़ा है। इस साल की शुरुआत से अब तक यह 254 फीसदी ऊपर जा चुका है। अधिग्रहण की खबर पहली बार सामने आने के बाद से कंपनी के शेयर का भाव दोगुना से भी अधिक हो चुका है। पिछले 5 साल में इसने 933 फीसद का रिटर्न दिया है।

बता दें एनडीटीवी के शेयरों में बुधवार को बाजार खुलते ही तेज उछाल आया। मंगलवार के बंद भाव के मुकाबले एनडीटीवी का शेयर बीएसई पर 380 रुपये पर खुला। थोड़ी ही देर में यह पांच फीसदी की छलांग लगाकर 384.50 रुपये पर पहुंच गया। मंगलवार को भी एनडीटीवी के शेयर पर अपर सर्किट लगा था और यह पांच फीसदी चढ़कर 366.20 रुपये पर बंद हुआ था।

इस तरह चली शेयर अधिग्रहण की प्रक्रिया

अडानी ग्रुप ने हाल ही में अपनी मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स बनाई है। एनडीटीवी के शेयरों का अधिग्रहण इसी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स की सब्सिडियरी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड करने जा रही है। इस कंपनी ने 12 साल पहले एनडीटीवी की एक प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड को कर्ज दिया था, जिसके बदले शेयरों का अधिग्रहण किया जा रहा है।

अडाणी समूह ने यह भी बताया है कि वो एनडीटीवी के अतिरिक्त 26 प्रतिशत शेयर खरीदने के लिए भी एक खुला प्रस्ताव लेकर आएगा। अगर अडाणी समूह इसमें सफल होता है तो एनडीटीवी की उसकी कुल हिस्सेदारी 55.18 प्रतिशत हो जाएगी और वह सबसे बड़ा शेयरधारक बन जाएगा। इस समय एनडीटीवी समूह के सबसे बड़े शेयरधारक उसके संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय हैं। इनके पास एनडीटीवी के सिर्फ 32 प्रतिशत शेयर बचे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com