Friday , July 19 2024

आजादी के पर्व को सुरीला बनाने के लिए, इन हिंदी फिल्मों के गीत सुनिए

अपनी आजादी के 75 वर्षों का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह मौका हर भारतीय के लिए बेहद खास है।आजादी के पर्व को सुरीला बनाने के लिए हिंदी फिल्मों में समय-समय पर ऐसे गीत आये हैं, जिन्होंने तिरंगे के तीनों रंगों को और गाढ़ा किया है। इन गीतों के बोल सुनते ही दिल में देशभक्ति का जोश भर जाता है। आपके लिए हम यहां ऐसे ही गीतों की लिस्ट दे रहे हैं, जिन्हें सुनकर आप गर्व और जोश से भर उठेंगे।

ऐ मेरे वतन के लोगों

इस लिस्ट में सबसे ऊपर स्वर कोलिका लता मंगेशकर द्वारा गाया ऐ मेरे वतन के लोगों आता है, जो आज भी हर हिंदुस्तानी की आंखे नम कर देता है। इस गाने के द्वारा भारत के उन वीर सूपतों को श्रद्धांजलि दी गयी थी, जिन्होंने देश सेवा में अपने प्राणों की आहुति दी।

मेरे देश की धरती सोना उगले

साल 1967 में रिलीज हुई उपकार फिल्म का गाना मेरे देश की धरती आज भी लोगों की जुबान चढ़ा रहता है। दशकों पुराने इस क्लासिक सॉन्ग का कोई तोड नहीं मिला है, यहीं वजह है ये गाना आज भी लोगों जेहन अपनी छाप छोड़ा हुआ है।

मेरा रंग दे बंसती चोला

शहीद ए आजम भगत सिंह के जीवन पर बनी फिल्म का ये गाना मेरा रंग दे बंसती चोला युवा में खासा चर्चित है। ये गाना भगत सिंह के देश प्रेम साहस, त्याग और जज्बे को दर्शाता है।

मां तुझे सलाम

देशभक्ति के गानों की बात और उसमें सनी देओल की फिल्म मां तुझे सलाम की बात ना ऐसा हो ही नहीं करता। साल 2002 में रिलीज हुई सनी देओल की फिल्म का गाना मां तुझे सलाम सुनकर आज भी लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं।

तेरी मिट्टी

अक्षय कुमार की फिल्मी केसरी का सॉन्ग तेरी मिट्टी में मिल जांवा भारतीय सेना के जवानों की कहानी को दिखाता है जो देश की खातिर अपनी प्राणों का बलिदान हंसते-हंसते कर देते हैं। देशभक्ति की भावना से भरा ये गाना अब भी लोगों की आंखें नम कर देता है।

ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू

साल 2019 रिलीज हुई आलिया भट्ट की फिल्म राजी का गाना ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू नए दौर का सबसे पसंदीदा गानों में से एक है।

है प्रीत जहां की रीत सदा

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार की क्लासिकल फिल्म पूरब और पश्चिम का ये गाना अपने दौर का सबसे पसंदीदा गानों में से एक रहा है। इस गाने के द्वारा भारतीय संस्कृति व्याख्यान किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com