Sunday , February 25 2024

EVM Controversy: कांग्रेस सहित 11 विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्र सरकार पर लगाएं ये बड़े आरोप

कांग्रेस सहित 11 विपक्षी दलों के नेताओं ने शनिवार को केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कई आरोप लगाएं हैं। इन नेताओं ने कहा है कि वे भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार द्वारा ईवीएम, धनबल और मीडिया का दुरुपयोग किए जाने के खिलाफ लड़ेंगे। कांग्रेस, मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, तेलंगाना राष्ट्र समिति, राष्ट्रीय लोक दल, वेलफेयर पार्टी और स्वराज इंडिया के नेताओं ने एक प्रस्ताव में यह दावा भी किया कि वर्तमान केंद्र सरकार ने लोकतंत्र के लिए गंभीर चुनौती पैदा कर दी है।

तीन प्रस्ताव पारित किए

इन विपक्षी दलों के एक सम्मेलन में तीन प्रस्ताव पारित किए गए। पहला प्रस्ताव, ईवीएम और वीवीपैट को लेकर था। इन दलों ने दावा किया कि ईवीएम को लेकर यह आकलन नहीं किया जा सकता कि इनमें छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। दूसरे प्रस्ताव में कहा गया है कि चुनावों में बड़े पैमाने पर धनबल और बाहुबल का प्रयोग किया जाता है, जिससे चुनाव में पारदर्शिता समाप्त हो रही है।

इलेक्टोरल बांड की व्यवस्था का भी उठाया मुद्दा

पार्टियों ने कहा कि राजनीतिक चंदे के लिए इलेक्टोरल बांड की व्यवस्था खत्म की जानी चाहिए। विपक्षी दलों ने तीसरे प्रस्ताव में दावा किया कि मीडिया और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से धु्रवीकरण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग आनलाइन फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने में विफल रहा है। इन दलों ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com