Friday , January 27 2023

क्या आप जानते है ज्यादातर मोबाइल फोन में लेफ्ट साइड में ही क्यों होता है कैमरा, पढ़े पूरी खबर

Mobile Camera Facts: आजकल के बदलते दौर में मोबाइल फोन काफी अपडेट हो गए हैं. जिन मोबाइल फोन्स को एक-दूसरे से बात करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, आज वो मोबाइल लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है. मोबाइल से ही कई जरूरी काम निपटा लिए जाते हैं. साथ ही मनोरंजन का भी साधन मोबाइल बन चुका है. अगर आपके पास भी कोई स्मार्टफोन है, तो आपने नोटिस किया होगा कि उसका कैमरा लेफ्ट साइड में ही होगा. ज्यादातर मोबाइल फोन में कैमरा लेफ्ट साइड ही लगाया जाता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर इसके पीछे क्या वजह है? आइए बताते हैं…

पहले बीच में होते थे कैमरे

आपको बता दें कि शुरुआत में जो स्मार्ट फोन्स थे उनमें कैमरे बीच में दिए जाते थे, लेकिन फिर धीरे-धीरे ये कैमरे मोबाइल के लेफ्ट साइड में होने लगे. इसकी शुरुआत सबसे पहले आईफोन ने की. इसके बाद ज्यादातर कंपनियों ने कैमरे साइड में देना शुरू कर दिया.

कैमरा लेफ्ट साइड में ही क्यों?

कैमरे के साइड में लगे होने के पीछे मोबाइल की डिजाइन नहीं बल्कि कुछ और ही वजह है. आपको बता दें कि ज्यादातर लोग लेफ्ट हैंड से मोबाइल चलाते हैं. ऐसे में लेफ्ट साइड लगे कैमरे से फोटो या वीडियो शूट करने में आसानी होती है. इसके अलावा जब हम हम कैमरे को घुमाकर लैंडस्केप करते हैं, तो ऐसे में मोबाइल का कैमरा ऊपर की ओर आ जाता है, इससे हम आसानी से लैंडस्केप फोटो ले सकते हैं. इसी वजह से मोबाइल में लेफ्ट साइड में कैमरे लगाए जाते हैं.

सेल्फी कैमरे में होता है मिरर इफेक्ट

इसके अलावा आपने देखा होगा कि जब हम फ्रंट कैमरे से सेल्फी लेते हैं, तो वो उल्टी आती है. यानी उसकी जो पोजिशन लेफ्ट टू राइट या राइट टू लेफ्ट हो जाती है. ऐसे में होता ये है कि आपकी सेल्फी में जो नाम लिखा होता है वो उल्टा हो जाता है. ज्यादातर मोबाइल में ये दिक्कत होती है. दरअसल, ज्यादार मोबाइल में सेल्फी कैमरे में मिरर इफेक्ट होता है. इसी वजह से जब कोई सेल्फी लेता है तो कैमरे में तो वो सीधी नजर आती है लेकिन फोटो लेने के बाद वो उल्टी हो जाती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com