Friday , March 29 2024

IMD ने जारी की इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- देशभर के मौसम का हाल

देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली एनसीआर में सुबह के कई इलाकों में रिमझिम बारिश से लोगों को राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले 3 दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान है। इस दौरान कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात के कई हिस्सों में आज भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट है। इसी तरह से बात राजस्थान की करें तो यहां अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर जारी है, यहां भी आज मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ ( Heavy rain in Chattisgarh), गुजरात (Gujarat Rains), महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्सों और गोवा में 7 अगस्त को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र में सोमवार 8 अगस्त से लेकर मंगलवार 9 अगस्त तक बारिश होने का अनुमान लगाया है। वहीं तेलंगाना, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भी अगले कुछ दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 अगस्त को पश्चिम और मध्य भारत में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान मध्य और पश्चिम भारत में बारिश से जुड़ा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

यूपी के 30 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert In UP) जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, महाराजगंज, कुशीनगर से लेकर मऊ, जौनपुर, प्रयागराज, अयोध्‍या और वाराणसी में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) है। वहीं मैनपुरी, रामपुर, कासगंज, सीतापुर, बहराइच, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर के इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। आगरा, मथुरा सह‍ित आसपास के इलाकों में सुबह से ही काले घने बादल छाए हुए हैं और भारी वर्षा के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम व‍िभाग ने सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, अलीगढ़, मथुरा, एटा, शाहजहांपुर, लखीमपुरखीरी, फर्रुखाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, हरदोई, कन्नौज, इटावा, कानपुर देहात, जालौन, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ (Lucknow), झांसी, ललितपुर, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र में झमाझम बार‍िश का अलर्ट जारी क‍िया है।

बिहार के मौसम का हाल

बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar ) कमजोर पड़ने लगा है। यहां अगले कुछ दिन बारिश के आसार बेहद कम हैं। उमस ने फिर से बिहार के लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। राजधानी पटना समेत कई शहरों में बारिश थम गई है। मौसम के जानकारों का कहना है कि मानसून ट्रफ प्रदेश से नहीं गुजर रहा है जिसकी वजह से मूसलाधार बारिश की गतिविधि में अभी कुछ दिनों तक कमी देखी जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com