Thursday , April 18 2024

CM पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर महिलाओं को मिला रक्षाबंधन का तोहफा, बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर रक्षाबंधन के दिन प्रदेश की महिलाओं को प्रदेश के अंदर उत्तराखंड परिवहन निगम की ओर से संचालित बसों में निश्शुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी। इस संबंध में सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

इस बार 11 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन

इस बार रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) के लिए कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में देहरादून सहित प्रदेश के बाजारों में इसकी रौनक दिखाई देने लगी है।

 

रक्षाबंधन की तिथि और शुभ मुहूर्त

  • रक्षाबंधन की तिथि : 11 अगस्त ( दिन गुरुवार)।
  • पूर्णिमा तिथि प्रारंभ : 11 अगस्त सुबह 10 : 38 बजे से शुरू।
  • पूर्णिमा तिथि समाप्त – 12 अगस्त सुबह 7: 05 बजे तक।
  • शुभ समय : 11 अगस्त सुबह 9: 28 बजे से रात 9 :14 बजे तक।
  • अभिजीत मुहूर्त : दोपहर 12: 06 बजे से 12:57 तक।
  • अमृत काल : शाम 6 : 55 बजे से रात 8 : 20 बजे तक।

भद्रा के चलते इस समय बांध सकते है राखी

11 अगस्त को प्रदोष काल में भद्रा पुच्छ के समय शाम 5 : 18 बजे से 6: 18 बजे तक के बीच रक्षा सूत्र बंधवा सकते हैं। इसके अलावा भद्रा समाप्त होने पर रात 8: 54 बजे से 9 : 49 बजे के बीच राखी बंधवा सकते हैं। पर सूर्यास्त के बाद राखी नहीं बांधते हैं। यही कारण है कि 11 अगस्त को राखी बांधने से अच्छा है कि 12 अगस्त को राखी बांधी जाए।

बाजरों में आई नए डिजाइन की राखी

इस साल बाजारों में नए-नए डिजाइनों में राखियां आई हुई हैं। मोटू-पतलू राखी में बार कोड लगा है। इसको फोन से स्कैन करने पर उसी कार्टून कैरेक्टर की फोटो मोबाइल में नजर आएगी। जिस कार्टून कैरेक्टर की राखी है। इनमें मोटू-पतलू, डोरेमोन, सिनचैन, स्पाइडर मैन, छुटकी आदि राखियां शामिल हैं। इनकी कीमत 30 रुपये है। वहीं, बच्चों के लिए लाइट, सीटी एवं म्यूजिक वाली राखियां भी आई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com