Saturday , July 13 2024

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद अब बौखलाया चीन..

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन अब बौखला गया है। गुरुवार को ड्रैगन ने ताइवान के आसपास के समुद्र में पांच दिनों का सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार चीन ने पेलोसी की विवादास्पद ताइवान यात्रा के तुरंत बाद इसकी घोषणा की है। चीन इससे ताइवान को डराने की कोशिश कर रहा है।

सबसे व्यस्त जलमार्गों में होगा रेंज लाइव ड्रिल

रिपोर्ट के अनुसार चीन यह अभ्यास दुनिया के सबसे व्यस्त जलमार्गों में कर रहा है और इसमें रेंज लाइव गोला बारूद की शूटिंग लंबे समय तक हो सकती है। इस बीच, ताइवान ने जवाब में कहा कि उसने पहले ही जेट विमानों तैयार कर लिया है। ताइवान ने यह भी कहा कि उसने जहाजों को इस ड्रिल से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग खोजने के लिए भी कहा है और पड़ोसी जापान और फिलीपींस के साथ बातचीत कर रहा है।

सी ने चीन से जताई नाराजगी

इधर नैन्सी पेलोसी ने अपनी यात्रा के बाद एक बयान में कहा कि चीन विश्व नेताओं या किसी को भी यात्रा करने से नहीं रोक सकता है। नैन्सी ने कहा कि ताइवान को अपने फलते-फूलते लोकतंत्र का सम्मान करने, उसकी कई सफलताओं को बताने का हक है।

चीन बोला- आग से खेल रहा अमेरिका

अमेरिका पर लोकतंत्र की आड़ में चीन की संप्रभुता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने हमला बोला है। वांग ने कहा कि आग से खेलने वालों का अंत अच्छा नहीं होगा और चीन को नाराज करने वालों को दंडित किया जाएगा। चीनी विदेश मंत्रालय ने पेलोसी की यात्रा को ‘गंभीर उकसावे’ की कार्रवाई करार देते हुए इसका विरोध करने के लिए बुधवार को चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स को भी तलब किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com