Thursday , April 18 2024

आज यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में IMD ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी, जाने क्या है अन्य जिलों का हाल..

देश के कई राज्यों इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मानसून उत्तर भारत के राज्यों में अपना प्रभाव दिखाने लगा है। हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में बारिश की रफ्तार काफी तेज हो गई है जिसके चलते जान-माल के नुकसान की भी खबर आने लगी है। इन सब के अलावा मौसम विभाग ने आज यूपी और बिहार के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं देश के अन्य राज्यों में मौसम का ताजा हाल…

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश की तलहटी, असम के कुछ हिस्सों, नागालैंड और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, रायलसीमा और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और लद्दाख में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

 

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में बीते कुछ दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग आज यानी गुरुवार को यूपी के 32 जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। राज्य के जिन बारिश की संभावना जताई गई है, उनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत कबीर नगर, कानपुर देहात, कानपुर शहर, शामली, मुज्जफरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, जालौन, हमीरपुर, महौबा, झांसी और ललितपुर हैं। इन जिलों में से आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और इनके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

बिहार में पिछले चार दिनों से कभी बूंदाबांदी तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। पटना समेत राज्य के मुजफ्फरपुर, वैशाली, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, गया, नवादा, बांका, जमुई, अरवल, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद जिले के एक या दो स्थानों पर बुधवार को झमाझम बारिश ने मौसम को अनुकूल बना दिया है। मानसून की सक्रियता बने होने से लोगों को राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के दो जिले पूर्वी चंपारण व किशनगंज जिले में भारी बारिश के आसार हैं। राजधानी समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में मेघ गर्जन, वज्रपात व मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं। इन सभी मौसमी प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है।

जानें- हिमाचल, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक आज पंजाब के कई इलाकों में बादल छाने और बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पांच अगस्त तक पंजाब के कई जिलों में हल्की हो सकती है। जबकि हिमाचल के साथ लगते जिलों में भारी बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर में जुलाई में लगभग हर दिन बारिश के बाद अगस्त में धूप में तेजी आई । मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार इस सप्ताह वर्षा के आसार नहीं हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com