Saturday , February 4 2023

स्पेन के PM ने एनर्जी सेविंग को लेकर दिया ऐसा बयान, टाई पहनना बंद करें लोग…

स्पेन (Spain) के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ (Pedro Sanchez) ने नागरिकों से गर्मी की लहर के बीच ऊर्जा बचाने के प्रयास में काम करने के लिए टाई (Tie) पहनना बंद करने की अपील की है. शुक्रवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए सांचेज ने बताया कि उन्होंने टाई नहीं पहनी हुई थी और कहा कि वह चाहते हैं कि उनके मंत्री, सार्वजनिक अधिकारी और निजी क्षेत्र के कार्यकर्ता भी ऐसा ही करें.

प्रधानमंत्री पेड्रो ने ये भी कहा, ‘इसका मतलब है कि हम सभी ऊर्जा बचा सकते हैं.’ ऐसा उन्होंने क्यों कहा इस पर अभी तक कयास लग रहे हैं. वहीं बताते चलें कि शुक्रवार को मैड्रिड में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और सेविले में 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

सरकार उठाएगी बड़ा कदम

‘द इंडिपेंडेंट’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन के पीएम ने कहा, ‘उनकी सरकार सोमवार को एक ‘तत्काल’ ऊर्जा-बचत डिक्री अपनाएगी, प्रधानमंत्री ने कहा कि टाई नहीं पहनने से लोग ठंडे रहेंगे और इसलिए ऊर्जा की लागत कम होगी, क्योंकि एयर कंडीशनर का अक्सर उपयोग नहीं किया जाएगा.’

अबतक 500 लोगों की मौत

ऊर्जा लागत में वृद्धि के साथ-साथ, हाल की गर्मी की लहर ने भी पिछले दो हफ्तों में स्पेन में 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. वहीं दूसरी ओर यूरोपियन मीडिया के अधिकारियों का कहना है कि पूरे यूरोप का अधिकांश हिस्सा भीषण और भयावाह गर्मी की चपेट में है. इसके बावजूद कि कई देशों ने ऊर्जा बचाने और रूस से आने वाली गैस पर निर्भरता को कम करने के कई उपायों को एक साथ अपनाया है.

सूट जैकेट छोड़ने की अपील

हाल ही में यूके में राजनेताओं से कहा गया था कि वे हाउस ऑफ कॉमन्स में रहते हुए अपने सूट जैकेट को छोड़ सकते हैं. फ्रांस में, दुकानों को एयर कंडीशनिंग का उपयोग करते समय दरवाजे बंद करने और ऊर्जा की बर्बादी को कम करने के लिए नियॉन लाइटिंग को सीमित करने का आदेश दिया जाएगा. हनोवर के जर्मन शहर ने घोषणा की कि वह केवल सार्वजनिक पूल और खेल केंद्रों में कोल्ड शावर की पेशकश करेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com