Tuesday , January 31 2023

केन्या ने फेसबुक को अपने प्लेटफार्म पर चल रही गलत सामग्री को हटाने की दी चेतावनी, पढ़े पूरी खबर

Kenya Threatens Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक (Facebook) दुनियाभर में बीते कई सालों से निजता के अधिकार का उल्लंघन करने समेत कई आरोपों का सामना कर रहा है। फेसबुक पर कई देशों में लोगों का निजी डेटा बेचने तक का आरोप लगा है, जिसके बाद उसपर कई बार कार्रवाई भी हुई। इस बीच आज केन्या (Kenya) के राष्ट्रीय सामंजस्य और एकता आयोग (एनसीआईसी) ने फेसबुक को एक चेतावनी दी है।

फेसबुक को दी गई यह धमकी

फेसबुक पर कई बार देखा गया है कि कुछ पेज पर अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाता है। जिसके चलते अब कंपनी के कहा गया है कि वह या तो सात दिनों के भीतर अपने प्लेटफॉर्म पर अभद्र भाषा को बंद करे या देश में अगले महीने उसपर बैन लगा दिया जाएगा। बता दें कि केन्या में अगले महीने चुनाव होने पर जिसके कारण फेसबुक पर प्रचार अभियान में कई पेज पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल हो रहा है।

रिपोर्ट में खुलासा- फेसबुक पर चल रहे अभद्र भाषा के विज्ञापन

दूसरी और स्थानीय वकालत समूह ग्लोबल विटनेस फॉक्सग्लोव ने पाया है कि फेसबुक केन्या की दो आधिकारिक भाषाओं स्वाहिली और अंग्रेजी में अभद्र भाषा के विज्ञापनों का पता लगाने में भयानक रूप से विफल रहा है। उनकी रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, देश के जातीय सामंजस्य प्रहरी एनसीआईसी ने कहा कि फेसबुक देश के कानूनों का उल्लंघन कर रहा है। एनसीआईसी के आयुक्त दानवास मकोरी ने एक बयान में कहा कि फेसबुक ने खुद को अभद्र भाषा और गलत सूचना और दुष्प्रचार का वाहक बनने दिया है।

मेटा ने दी सफाई

इधर फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने इस मामले में सफाई दी है। उसने कहा कि पिछले सप्ताह से वह देश के चुनाव अधिकारियों और देश में विश्वसनीय भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है। ताकि एक समर्पित टीम की मदद से देश के 2022 के चुनाव की तैयारी की जा सके और गलत विज्ञापनों को हटाया जा सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com