Thursday , April 18 2024

जाने क्यों भड़का ऋषि सुनक पर चीन, कही ये बड़ी बात…

भारतीय मूल के ऋषि सुनक इन दिनों दुनियाभर में चर्चा में हैं। वे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं। पिछले कई दिनों से वे अपनी नजदीकी प्रतिद्वंदी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इस बीच चीन उनके कुछ बयानों पर सख्त ऐतराज देते हुए उन पर भड़क गया। यहां तक कि चीन ने कह दिया कि वे अपनी हद में रहें और अपने दम पर चुनाव लड़कर दिखाएं। जानिए चीन ने ऐसा क्यों कहा।

दरअसल, अपने चुनाव प्रचार के दौरान ऋषि सुनक लगातार चीन पर सख्त होने की वकालत कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में अपनी एक रैली में चीन पर सख्त होने का वादा किया है। उन्होंने चीन को घरेलू और वैश्विक सुरक्षा के लिए ‘नंबर वन खतरा’ बताया। हालांकि सुनक का यह बयान तब आया था जब सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी की लिज ट्रस ने उन पर चीन और रूस पर कमजोर होने का आरोप लगाया था। इसके जवाब में सुनक का यह बयान आया।

दिलचस्प बात यह है कि उनकी प्रतिद्वंदी लिज ट्रस भी लगातार चीन पर सख्त नजर आ रही हैं। चीन ने उनको भी जवाब देते हुए कहा कि दोनों दावेदार अपनी प्रतिभा को लेकर एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे बल्कि चीन को लेकर अपने आक्रामक रवैये को तरजीह दे रहे हैं। ग्लोबल टाइम्स ने चीन सरकार के हवाले से बताया कि सुनक और ट्रस के चीन को लेकर दिए गए बयान समझदारी भरे नहीं हैं बल्कि एक तरह से इमोशनल आउटबर्स्ट हैं।

आगे यह भी उसमें लिखा गया कि पश्चिमी नेताओं को पता ही नहीं है कि चीन का नाम लिए बगैर किस तरह से अपना प्रचार अभियान आगे बढ़ाएं। इन नेताओं को अपने दम पर चुनाव लड़ना चाहिए और बीच में चीन को नहीं खींचना चाहिए।

असल में चीन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब ब्रिटेन में दोनों प्रत्याशी अपने प्रचार में लगातार चीन को टारगेट कर रहे हैं और उसे बड़ा खतरा बता रहे हैं। इतना ही नहीं हैरानी की बात यह है कि ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच सोमवार को हुई लाइव डिबेट में भी चीन का मामला गरमाया रहा। ऋषि सुनक ने तो यहां तक कह दिया था कि चीन ‘हमारी तकनीक’ चुरा रहा है और हमारे विश्वविद्यालयों में घुसपैठ कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com