Saturday , February 4 2023

प्रयागराज में दो रूट पर 44 किलोमीटर की दूरी में संचालित होगी लाइट मेट्रो…

प्रयागराज में कुंभ 2025 से पहले जन सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में प्रयास हो रहा है। इसी के तहत लाइट मेट्रो की सुविधा की तेयारी है। कुंभ मेला में संगम नगरी आने वाले श्रद्धालु लाइट मेट्रो से संगम क्षेत्र पहुंच सकें इसकी कवायद प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने तेज कर दी है। लाइट मेट्रो के लिए जिन स्थानों पर स्टेशन बनेगा उन स्थानों का भौतिक सत्यापन एक सप्ताह बाद शुरू हो जाएगा।

लाइट मेट्रो के सभी स्‍टेशन ओपन रहेंगे : लाइट मेट्रो के सभी स्टेशन ओपन रहेंगे। स्मार्ट सिटी प्रयागराज में पहले मेट्रो संचालन की योजना बनाई गई थी, जिसका डीपीआर बनकर तैयार भी हो गया था। हालांकि संगम नगरी में ट्रैफिक कम होने के कारण यहां मेट्रो के संचालन को निरस्त करते हुए लाइट मेट्रो के संचालन पर सहमति बनी है।

लाइट मेट्रो एक नजर में

– 5500 करोड़ रुपये में तैयार होगा प्रोजेक्ट

– दो रूट पर होगा लाइट मेट्रो का संचालन

– 44 किलोमीटर तक मिलेगी यह सुविधा

– 23 किलोमीटर बमरौली से झूंसी

– 21 किलोमीटर शांतिपुरम (फाफामऊ) से छिवकी (नैनी)

– 23 स्टेशन बनाया जाएगा

– डेढ से दो किलोमीटर की दूरी पर होगा एक स्टेशन

– परेड मैदान में दोनों रूट का बनेगा मुख्य स्टेशन

– 2017 में प्रस्तावित मेट्रो के संचालन की तैयारी थी

– तीन कोच का होगा लाइट मेट्रो।

क्‍या कहते हैं पीडीए के अधिकारी : पीडीए के विशेष कार्याधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्‍तव ने बताया कि कुंभ मेला 2025 के पहले लाइट मेट्रो का संचालन प्रयागराज में शुरू कराने का प्रयास किया जा रहा है। दो रूट पर 44 किलोमीटर की दूरी में इसका संचालन होगा। सबसे पहले बमरौली से झूंसी रूट पर यह सुविधा शुरू होगी। क्योंकि कुंभ के दौरान इस रूट पर अधिक ट्रैफिक रहता है। एक सप्ताह के भीतर स्टेशन बनाने के लिए सर्वे शुरू किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com