Thursday , April 18 2024

उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रियेक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.6

उत्तरकाशी जनपद की धरती एक बार फिर भूकंप के तेज झटकों हिल उठी। रविवार को दोपहर 12.37 मिनट पर आए भूकंप के तीव्र झटकों से उत्तरकाशी के लोग भयभीत हो उठे। लोग भय के मारे घरों से बाहर निकल गए। भूकंप के झटके काफी तीव्र थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है।

जिसका केंद्र भटवाड़ी विकासखंड में स्थित जामक गांव के जंगल में कनेथ बताया जा रहा है। पांच दिनों के भीतर उत्तरकाशी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि जिले में भूकंप से जान माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं है।

जनपद मुख्यालय उत्तरकाशी के अलावा मनेरी, मातली, जोशियाड़ा, भटवाड़ी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जबकि जिले की अन्य तहसील क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की डेप्थ (केंद्र) जमीन में 10 किलोमीटर अंदर थी।

इससे पूर्व जिले में बीते 19 जुलाई रात को करीब 11.56 पर भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 2.6 बताई गई। बता दें कि भूकंप, बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदाओं के लिहाज से उत्तरकाशी जनपद संवेदनशील जोन में पड़ता है। उत्तरकाशी के लोगों के जहन में आज भी वर्ष 1991 के प्रलंयकारी भूकंप की यादें ताजा हैं। जब कभी भी भूकंप आता है, उत्तरकाशी के लोग कांप उठते हैं

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com