Monday , April 22 2024

फैक्ट चेकर और समाज में तनाव पैदा करने वाले लोगों की बीच जरूरी है अंतर जानना: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि फैक्ट चेकर और समाज के बीच तनाव पैदा करने वालों के बीच अंतर समझना होगा। अनुराग ठाकुर संसद के मानसून सत्र के दौरान गुरुवार को राज्यसभा में आरजेडी के सांसद मनोज झा के एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

मनोज झा ने कहा था, ‘जिन लोगों के भाषणों के चलते समाज में वैमनस्यता फैलती है, उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जाता है, लेकिन फैक्ट चेकर्स के खिलाफ कार्रवाई हो जाती है, जैसा हमने पिछले दिनों देखा है।’

इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘फैक्ट चेकर और किसी ऐसे व्यक्ति के बीच अंतर जानना जरूरी है जो फैक्ट चेक के पीछे रहकर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहा है। अगर कोई उनके खिलाफ शिकायत करता है, तो कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।’

“यह भी जानना जरुरी है कौन फैक्ट चेकर है और कौन फेक्ट चेक के पीछे रहकर समाज में तनाव खड़ा करने का प्रयास कर रहा है। उन पर कोई शिकायत करता है तो कानून के हिसाब से उसपर कार्यवाही होती है”

‘देशहित के खिलाफ काम करने वाले यूट्यूब चैनल्स के खिलाफ कार्रवाई’

अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रालय ने 2021-22 में देश हित के खिलाफ काम करने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने 94 यूट्यूब चैनल, 19 सोशल मीडिया अकाउंट और 747 यूआरएल (वेबसाइट) के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें ब्लाक कर दिया है। ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत की गई है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने इंटरनेट पर फर्जी खबरें और दुष्प्रचार कर देश की संप्रभुता के खिलाफ काम करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com