Wednesday , February 21 2024

इन देशों में हीटवेव से लोगों की जान बचाने के लिए चीफ हीट आफिसर की हुई नियुक्ति, भारत भी है इसमें शामिल

दुनिया के कई देशों में जारी हीटवेव से लगातार लोगों की मौत हो रही है। दुनिया के कई देश इस वक्‍त हीटवेव की चपेट में हैं। इसमें समूचा यूरोपए अमेरिका, चीन और भारत भी शामिल है। ऐसे में हीटवेव से लोगों की जान बचाने के लिए स्‍पेशल आफिसर नियुक्‍त किए जा रहे हैं। हालांकि, भारत में ये काम काफी पहले ही शुरू हो गया था।

हीटवेव की सबसे अधिक मार झेलने वाले गुजरात में इससे बचने के लिए वर्ष 2013 में ही हीट एक्‍शन प्‍लान को अमल में लाया गया था। अहमदाबाद में इस प्‍लान के तहत लोगों को उनके फोन पर मौसम संबंधी अलर्ट भेजा जाता था। इतना ही नहीं इस समस्‍या से लोगों को बचाने के लिए डाक्‍टरों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया। इस एक्‍शन प्‍लान का असर भी देखने को मिला है। इसकी वजह से एक वर्ष में करीब 1200 लोगों की जान बचाई जा सकी।

क्‍लाइमेट चेंज के दौर में हीटवेव भारत ही नहीं दुनिया के लिए हर साल आने वाली एक समस्‍या बनने वाली है। यही वजह है कि इसको देखते हुए अब विश्‍व के कई देश खुद को इसके अनुसार ढालने में लगे हैं। इसका अर्थ है कि वो ऐसा सिस्‍टम तैयार कर रहे हैं जहां पर इससे होने वाली परेशानी को कम किया जा सके।

जानकार कह चुके हैं कि यदि धरती के तापमान को एक डिग्री और बढ़ने से नहीं रोका गया तो ये धरती पर रहने वाले सभी प्राणियों के लिए जान जोखिम में डालने वाला होगा। इसके परिणाम बड़े ही विनाशकारी साबित होंगे।

अमेरिका भी इसको लेकर नई व्‍यवस्‍था करने में जुट गया है। इसको देखते हुए मियामी डेड कांउटी में जेन गिल्बर्ट को स्‍पेशल आफिसर नियुक्‍त किया गया हे। मियामी की देखा देखी अब अन्‍य चार शहरों ने भी इसी तरह का काम करना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष अमेरिका ने एरिजोना में माटा सेगुरा को चीफ हीट आफिसर नियुक्‍त किए गए हैं। अमेरिका के कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स ने भी इस पद पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन दिया है। जल्‍द ही इस पर भी नियुक्ति हो जाएगी। साउथ फ्लोरिडा में भी चीफ हीट आफिसर नियुक्‍त किया जा चुका है।

अफ्रीका के सिएरा लियोन के फ्रीटाउन शहर में भी हीटवेव से बचने को युगेनिया कार्गबो और केथी बोघमेन (Eugenia Kargbo and Kathy Baughman) को संयुक्‍त रूप से चीफ हीट ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

ग्रीस की राजधानी एथेंस में जुलाई 2021 में पूर्व डिप्टी मेयर एलेनी मिरिविली को चीफ हीट ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया जा चुका है।

चिली की राजधानी सैंटियागो में इसी वर्ष शहरी अर्बन टाउन प्‍लानर क्रिस्टीना हुइदोब्रो को चीफ हीट आफिसर नियुक्त किया गया है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com