Sunday , May 19 2024

जल्द ही UP के माध्यमिक स्कूलों की होगी ग्रेडिंग,  शिक्षकों व कर्मियों के खाली पदो के लिए किए जाएंगे आवेदन….

प्रदेश के सभी सरकारी माध्यमिक स्कूलों की अब ग्रेडिंग की जाएगी। परख पोर्टल के माध्यम से स्कूलों में संसाधन, शैक्षिक गुणवत्ता और किए जा रहे अच्छे कार्यों को मानकों पर परखा जाएगा और फिर स्कूलों की ग्रेडिंग की जाएगी। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने दी। मंगलवार को लोक भवन में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि जल्द इस पोर्टल को लांच किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को करियर गाइडेंस देने के लिए पंख पोर्टल तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से उन्हें करियर के लिए सलाह, अच्छे कालेज, छात्रवृत्ति , कौशल विकास कार्यक्रम और इंटर्नशिप के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं, सरकारी माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों व कर्मियों के खाली पदों का ब्योरा एकत्र किया जा रहा है। जल्द इसे भरा जाएगा।

वहीं ई लाइबेरी पोर्टल प्रज्ञान और मोबाइल एप की मदद से बड़ी संख्या में ई पुस्तकें उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्कूलों की मैपिंग की गई है और असेवित बस्तियों में नए स्कूल बनाने के लिए पहुंच पोर्टल विकसित किया गया है। सभी 2,273 राजकीय माध्यमिक स्कूलों में वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है। यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त सभी सरकारी स्कूलों के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए पहचान पोर्टल बनाया गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर सभी स्कूलों के वेब पेज उपलब्ध हैं, जिसमें स्कूलों के संसाधनों, विद्यार्थियों व रिजल्ट आदि की संपूर्ण जानकारी दी गई है।

39 नए हाईस्कूल व 14 इंटर कालेज खुलेंगेः मंत्री ने बताया कि असेवित क्षेत्रों में 39 नए हाईस्कूल व 14 इंटर कालेजों का निर्माण किया जा रहा है। करीब साढ़े आठ हजार विद्यार्थियों को हाईस्कूल व इंटर कालेज खुलने से लाभ मिलेगा। प्रोजेक्ट अलंकार के तहत विद्यालयों के संसाधनों की मैपिंग की जा रही है।

भरेंगे खाली पद, पुरस्कार के मानकों में बदलावः सरकारी माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों व कर्मियों के खाली पदों का ब्योरा एकत्र किया जा रहा है। जल्द इसे भरा जाएगा। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। प्रत्येक विषय व वर्ग के अध्यापकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार व मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार में प्रतिभाग का अवसर मिले ऐसी पारदर्शी व्यवस्था बनाई गई है। स्कूलों की मान्यता की प्रक्रिया पारदर्शी बनाई गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com