Thursday , April 18 2024

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में राजनीतिक तनाव के बीच हो रहा उपचुनाव, मतदान केंद्रों के बाहर तैनात हुए सेना के जवान

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रविवार को उपचुनाव (By-polls In Punjab Province) हो रहे हैं। इसे देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। सेना ने प्रांत में ‘सबसे संवेदनशील’ क्षेत्रों का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के निर्देशों के अनुसार गतिविधि किसी भी कानून और व्यवस्था की स्थिति के लिए तीसरे स्तर के उत्तरदाताओं के रूप में सेना को सौंपी गई भूमिका के अनुरूप थी।

राजनीतिक तनाव के बीच होंगे उपचुनाव

डान अखबार के अनुसार आईएसपीआर ने कहा, ‘मतदान के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी कानून व्यवस्था की स्थिति के मामले में सेना के जवान केवल त्वरित प्रतिक्रिया बल कर्तव्यों का पालन करेंगे।’ शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने पंजाब के छह संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा कड़ी करने का फैसला किया है, जहां राजनीतिक तनाव के बीच रविवार को उपचुनाव हो रहे हैं।

मतदान केंद्रों के बाहर होगी सेना की तैनाती

  • डान की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी उपचुनावों के दौरान हिंसा के संभावित खतरे के बीच, ईसीपी ने लाहौर के चार निर्वाचन क्षेत्रों और मुल्तान के एक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों के बाहर सेना की तैनाती सुनिश्चित करने का आह्वान किया।
  • इस बीच, ईसीपी ने कहा कि पंजाब के 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतपत्रों की छपाई सहित उपचुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।
  • डान की रिपोर्ट के अनुसार आयोग ने पंजाब में उपचुनाव कराने के लिए मतदान कर्मियों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की।

मतदान निकाय ने उम्मीदवारों को अपने मतदान एजेंटों का प्रशिक्षण सुनिश्चित करने और पीठासीन अधिकारी का सत्यापित फार्म 45 प्राप्त किए बिना मतदान केंद्र नहीं छोड़ने का निर्देश देने को कहा। बता दें, चुनाव प्रचार शुक्रवार और शनिवार के बीच रात 12 बजे समाप्त हो गया। ईसीपी ने चेतावनी दी कि किसी भी उल्लंघन पर कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com