Sunday , July 21 2024

घर में मौजूद इन चीज़ों से हटाएं अपर लिप्स के बाल

Upper Lips Hair Removal: ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों के अप्पर लिप्स पर अनचाहे छोटे-छोटे बाल होते हैं, जिससे खूबसूरती कम हो जाती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए वो हेयर रिमूवल क्रीम, थ्रेडिंग, ब्लीच, वैक्सिंग, बालों को हटाने वाले मशीन आदि का इस्तेमाल करती हैं। जो बेशक इससे छुटकारा तो दिलाते हैं लेकिन कुछ ही दिनों बाद फिर से नजर आने लगते हैं। तो अगर आपका शेड्यूल बहुत बिजी रहता है, पॉर्लर जाने का वक्त नहीं मिलता तो आप घर पर भी आसानी से खुद से अपर लिप्स के बाल हटा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे?

1. दूध और हल्दी

एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध का पेस्ट बनाएं। इसे अपने अप्पर लिप्स पर लगाएं और इसको सूखने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धोएं, इस हफ्ते में तीन बार करें। क्योंकि दूध और हल्दी अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक बेहतरीन संयोजन

माना जाता है। इस घोल से आपके अप्पर लिप्स के बाल आसानी से निकल जाएंगे, त्वचा भी साफ और चमकदार हो जाएगी।

2. चीनी

चीनी का इस्तेमाल भी अपर लिप्स के बालों को हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक कड़ाही लें और इसमें एक बड़ा चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाएं और इसे गाढ़ा होने तक चलाएं। लगाने से पहले यह ध्यान रहे कि यह बहुत गर्म न हो। लगाकर 15 मिनट सूखने दें फिर पानी से धो लें। हर दूसरे दिन इसे लगाया जा सकता है।

3. दही, शहद और हल्दी

दही, शहद और हल्दी एक चिकना और चिपचिपा मिश्रण होता है। इस स्क्रब के इस्तेमाल से अपर लिप्स के बाल रोम से निकल जाते हैं। इसको तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी को मिक्सिंग बाउल में मिलाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक अपने अपर लिप्स पर लगाएं।

4. आलू का रस

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आलू का भी रस बहुत ही उपयोगी माना जाता है इसके लिए आप आलू को काटकर मिक्सी में पीस लें और इस पेस्ट को किसी कपड़े में डालकर अच्छी तरह से उसका रस निचोड़ लें। फिर रात को सोने से पहले आलू के रस को लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम तीन बार करें।

5. गेहूं का आटा, हल्दी और कच्चा दूध

यह घरेलू उपाय अनचाहे बाल हटाने का सबसे आसान तरीका है। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा, एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। पेस्ट को लगाएं और इसके सूखने का इंतजार करें। इस पैक का इस्तेमाल हर 3-4 दिनों में करना चाहिए। 

6. मकई का आटा और दूध

एक चम्मच मकई का आटा और दो चम्मच दूध को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और सूखने दें। इसके बाद हल्की स्क्रबिंग करते हुए हटाएं। सप्ताह में एक या दो बार कर सकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com