Monday , April 22 2024

सावन में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, हर दुःख से मिलेगा छुटकारा

14 जुलाई से सावन का महीना आरम्भ होने वाला है। श्रावण मास में महादेव की अपने श्रद्धालुओं पर खास कृपा होती है। ज्योतिषियों का कहना है कि श्रावण मास एक ऐसा महीना है जिसमें कुछ पौधे लगाने से मनुष्य का भाग्योदय हो सकता है। आइए जानते हैं कि सावन में कौन से पौधे लगाने से हमारी किस्मत चमक सकती है।

बेल पत्र का पौधा;-
सावन के महीने में महादेव के श्रद्धालु शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते हैं। महादेव को बेल पत्र बहुत प्रिय है। वास्तु के मुताबिक, इसका पौधा घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। जिस घर के सामने बेल पत्र का पौधा होता है वहां कभी भी रुपयों की तंगी नहीं रहती है। ऐसी जगह मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है।

तुलसी का पौधा;-
सावन के महीने में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना बेहद ही शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे को कार्तिक मास में लगाना भी शुभ मान जाता है। घर की सुख-शांति एवं सुख-समृद्धि के लिए नियमित तौर पर तुलसी के पौधे की पूजा करें।

केले का पेड़;-
सावन की एकादशी पर घर के पीछे केले का वृक्ष लगाना शुभ समझा जाता है। इसे कभी भी घर के सामने की तरफ नहीं लगाना चाहिए। दांपत्य जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए नियमित तौर पर केले के पौधे में जल डालें।

शमी का पौधा;-
श्रावण मास में शनिवार को शमी का पौधा लगाया जा सकता है। इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं तरफ लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा बोला जाता है कि विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है।

पीपल का पौधा;-
सावन के महीने में आप पीपल का वृक्ष भी लगा सकते हैं। इसे प्रतिदिन जल देने एवं परिक्रमा करने से संतान संबंधी दोष या समस्या नष्ट हो जाती हैं। शनिवार के दिन शाम के वक़्त पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके साथ होने वाले हादसों की संभावना कम हो जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com