Friday , October 18 2024

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला जम्मू और कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला बुधवार, 16 अक्टूबर को जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। यह शपथ ग्रहण समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में सुबह 11:30 बजे आयोजित होगा।

उमर अब्दुल्ला, जिन्होंने पहले 2009 से 2014 तक नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन के तहत पूर्व राज्य जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा दी थी, को केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा शपथ दिलाई जाएगी।

11 अक्टूबर को उमर अब्दुल्ला ने सरकार बनाने का दावा किया था, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के 42 विधायकों, चार निर्दलीय, छह कांग्रेस विधायकों और एक सीपीआई(एम) के प्रतिनिधि का समर्थन पत्र सौंपा था।

हालांकि, 14 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति शासन को हटाने की अधिसूचना जारी करने के बाद, उपराज्यपाल ने औपचारिक रूप से उमर अब्दुल्ला को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

शपथ ग्रहण समारोह में केंद्र शासित प्रदेश के आठ अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। 10 अक्टूबर को उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से उनकी पार्टी के नेता के रूप में चुना गया, जिससे उनके मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हुआ।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद, उमर अब्दुल्ला प्रशासनिक सचिवों के साथ श्रीनगर के सिविल सचिवालय में बैठक करेंगे।

इस ऐतिहासिक आयोजन में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, एनसीपी (एसपी) सांसद सुप्रिया सुले, डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि और सीपीआई के डी राजा सहित कई नेता शामिल होंगे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, लालू प्रसाद यादव और अरविंद केजरीवाल को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया है।

शपथ ग्रहण समारोह के स्थल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

जून 2018 में भाजपा द्वारा पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के साथ गठबंधन से समर्थन वापस लेने के बाद जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया था। इस फैसले के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस्तीफा दे दिया था। अगस्त 2019 में केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को निरस्त कर दिया था, जिसके बाद जम्मू और कश्मीर को विभाजित करके दो केंद्र शासित प्रदेशों—जम्मू और कश्मीर और लद्दाख—के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com