Sunday , October 6 2024

पश्चिम एशिया और यूक्रेन में संघर्ष भारत के लिए चिंता का कारण, बढ़ती तेल की कीमतों और निर्यात पर प्रभाव

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि दुनिया में कहीं भी संघर्ष होने से हर जगह समस्याएं उत्पन्न होती हैं, और वर्तमान में यूक्रेन और पश्चिम एशिया के संघर्षों के विस्तार से भारत को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि इन संघर्षों के कारण तेल की कीमतें बढ़ गई हैं, शिपिंग और बीमा की दरें ऊपर चली गई हैं और भारत के निर्यात और विदेशी व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

जयशंकर ने सरदार पटेल स्मारक व्याख्यान के दौरान कहा कि पश्चिम एशिया में स्थिति तब से और खराब हो गई है जब पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए आतंकी हमलों और इसके बाद इजरायल की प्रतिक्रिया हुई थी। अब यह संघर्ष लेबनान और लाल सागर तक पहुंच गया है, जहां ईरान और इजरायल के बीच टकराव और हूती विद्रोहियों द्वारा हमलों ने स्थिति को और जटिल बना दिया है।

जयशंकर ने बताया कि इन संघर्षों ने भारत को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि “हमारे शेयर बाजारों में गिरावट आई है, खासकर जब ईरान ने इजरायल पर मिसाइल हमला किया।” यह हमला ईरान द्वारा तब किया गया जब इजरायल ने लेबनान में हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया को मार डाला था।

उन्होंने वैश्वीकरण के प्रभाव पर बात करते हुए कहा कि आज की दुनिया में किसी एक क्षेत्र में संघर्ष का प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ता है। भारत ने यूक्रेन-रूस युद्ध और इजरायल-हमास संघर्ष दोनों में शांति और वार्ता का समर्थन किया है, और नागरिकों की सुरक्षा और मानवीय सहायता को फिर से शुरू करने का आह्वान किया है।

पश्चिम एशिया में भारतीयों की बड़ी संख्या को देखते हुए, भारत इन संघर्षों को लेकर विशेष रूप से चिंतित है। पश्चिम एशिया में लगभग 90 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं, जिनमें से 30,000 इजरायल में और 10,000 ईरान में हैं।

भारत इस पूरे परिदृश्य को गंभीरता से देख रहा है और जहां भी संभव हो, समाधान खोजने और मदद करने के प्रयास कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com