Sunday , October 6 2024

विवादित बयान के बाद घिरीं यति नरसिंहानंद की मुश्किलें, कई राज्यों में हिंसा और FIR दर्ज

गाजियाबाद के विवादित पुजारी यति नरसिंहानंद के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषण देने का मामला दर्ज किया गया है। उन पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है, जिसके बाद उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद समेत अन्य राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। यति नरसिंहानंद के करीबी सहयोगियों का दावा है कि उन्हें गाजियाबाद में हिरासत में लिया गया है, हालांकि पुलिस ने अभी तक उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है।

यति नरसिंहानंद की टिप्पणी के वायरल होते ही शुक्रवार रात को गाजियाबाद स्थित दासना देवी मंदिर के बाहर भीड़ जुट गई। पुलिस ने भीड़ को वहां से हटा दिया और मंदिर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

यति नरसिंहानंद के खिलाफ कई राज्यों में पुलिस शिकायतें दर्ज की गई हैं। एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी वी आनंद से मुलाकात की और नरसिंहानंद के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की। इसके बाद तेलंगाना पुलिस ने यति नरसिंहानंद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। महाराष्ट्र के अमरावती शहर में भी उनके खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज की गई है।

अमरावती में यति नरसिंहानंद की टिप्पणी के कारण हिंसक प्रदर्शन हुआ, जिसमें 21 पुलिसकर्मी घायल हो गए और 10 पुलिस वैन क्षतिग्रस्त हो गईं। यति नरसिंहानंद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 299 (धार्मिक भावनाओं को आहत करने के उद्देश्य से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य), 302 (जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से शब्दों का उच्चारण), और 197 (राष्ट्र की एकता को क्षति पहुंचाने वाले कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

यति नरसिंहानंद कौन हैं?
यति नरसिंहानंद गाजियाबाद के दासना मंदिर के मुख्य पुजारी हैं और उनके खिलाफ पहले से ही कई विवादित मामलों के लिए पुलिस शिकायतें दर्ज हैं। उनके करीबी सहयोगी और यति नरसिंहानंद सरस्वती फाउंडेशन के महासचिव उदिता त्यागी का दावा है कि उन्हें हिरासत में लिया गया है, लेकिन डीसीपी (ग्रामीण) सुरेंद्र नाथ तिवारी ने इस बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी 29 सितंबर को गाजियाबाद के हिंदी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान की गई थी।

ओवैसी और मुस्लिम संगठनों की मांग
असदुद्दीन ओवैसी और कई प्रमुख मुस्लिम संगठनों, जैसे जमीयत उलेमा-ए-हिंद और जमात-ए-इस्लामी हिंद (JIH), ने यति नरसिंहानंद की गिरफ्तारी की मांग की है। जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि यति नरसिंहानंद ने “असहनीय निंदनीय” टिप्पणी की है, जो पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

जमात-ए-इस्लामी हिंद के उपाध्यक्ष मलिक मोतासिम खान ने कहा, “हम यति नरसिंहानंद द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई अत्यंत निंदनीय टिप्पणियों की कड़ी निंदा करते हैं। ये बयान लाखों मुसलमानों के लिए गहरी आहत करने वाले हैं और देश में साम्प्रदायिक तनाव भड़काने के उद्देश्य से जानबूझकर किए गए हैं।”

मुस्लिम संगठनों का कहना है कि यति नरसिंहानंद को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोग देश की शांति और कानून-व्यवस्था के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com