Saturday , September 28 2024

अनुरा कुमारा डिसानायके बने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति

श्रीलंका के मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा डिसानायके को रविवार को देश का नया राष्ट्रपति घोषित किया गया है।

पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट के 55 वर्षीय नेता डिसानायके ने शनिवार को हुए चुनाव में 42.31 प्रतिशत वोट हासिल कर राष्ट्रपति पद पर जीत दर्ज की। विपक्ष के नेता सजीत प्रेमदासा को 32.76 प्रतिशत वोट मिले, जिससे वे दूसरे स्थान पर रहे। निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, जिन्होंने 2022 के आर्थिक संकट के चरम पर पदभार संभाला था और आईएमएफ बेलआउट के तहत कठोर नीतियां लागू की थीं, केवल 17.27 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

2024 के राष्ट्रपति चुनाव में 38 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, लेकिन यह चुनाव मुख्य रूप से डिसानायके, विक्रमसिंघे और प्रेमदासा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था। विक्रमसिंघे जुलाई 2022 में संसद के वोट द्वारा चुने गए थे ताकि गोटबाया राजपक्षे के पांच साल के कार्यकाल को पूरा किया जा सके।

अनुरा कुमारा डिसानायके कौन हैं? अनुरा कुमारा डिसानायके, जो नेशनल पीपल्स पावर (NPP) और जनथा विमुक्ति पेरामुना (JVP) का नेतृत्व करते हैं, ने खुद को पारंपरिक राजनीतिक ढांचों से निराश मतदाताओं के लिए बदलाव की आवाज़ के रूप में पेश किया है।

उनकी पार्टी JVP से उभरी है, जो ऐतिहासिक रूप से सामाजिक न्याय और भ्रष्टाचार विरोधी नीतियों पर केंद्रित एक मार्क्सवादी समूह है। डिसानायके का जन्म 24 नवंबर 1968 को श्रीलंका के केंद्रीय प्रांत के छोटे से गाँव गालेवेला में हुआ था। वे चार साल की उम्र में केकिरावा चले गए और अपने स्कूल से विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने वाले पहले छात्र बने।

2004 में डिसानायके उस समय प्रमुखता में आए जब उन्होंने कुरुनेगला जिले से संसदीय चुनाव लड़ा और पुनः निर्वाचित हुए। वे राष्ट्रपति चंद्रिका बंडारनायके कुमारतुंगा की सरकार में कैबिनेट मंत्री बने, लेकिन एक साल बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जनवरी 2014 में डिसानायके ने सोमवांसा अमरासिंघे की जगह लेकर JVP का नेतृत्व संभाला। 2015 के आम चुनाव में उन्होंने कोलंबो जिले से चुनाव लड़ा और जीते, और बाद में संसद में प्रमुख विपक्षी नेता के रूप में कार्य किया।

डिसानायके ने पहली बार 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ा, लेकिन तब उन्हें मात्र 3 प्रतिशत वोट ही मिले थे।

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया श्रीलंका की चुनाव प्रणाली के तहत मतदाता अपनी पसंद के तीन उम्मीदवारों को क्रमवार चुन सकते हैं। अगर किसी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिलता है, तो शीर्ष दो उम्मीदवारों को बनाए रखा जाता है और बाहर हुए उम्मीदवारों की प्राथमिकताओं की गणना करके वोटों को जोड़ा जाता है। सबसे अधिक वोट पाने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com