Tuesday , October 1 2024

दिल्ली-एनसीआर और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश से सैलाब, येलो अलर्ट जारी

देश के ज्यादातर हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। बारिश के लिए तरस रही दिल्ली-एनसीआर में बुधवार शाम को हुई मुसलाधार बारिश ने जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी वहीं जलजमाव से उन्हें दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।

उत्तराखंड में मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बुधवार रात भर हुई बारिश से जिले भर में तबाही का मंजर देखने को मिला है। वहीं, केरल के वायनाड में हुए भयानक भूस्खलन से हुई जान-माल की भारी हानि के बाद राहत और बचाव कार्य को तेज कर दिया गया है। भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 167 पहुंच गई है।

दिल्ली में अगले दो दिनों के लिए यलो अलर्ट
देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश होने के बाद दिल्ली सरकार को 1 अगस्त (गुरुवार) के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। तेज बारिश की वजह से मौसम विभाग अगले दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार और शुक्रवार को भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है। दोनों ही दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून में भारी वर्षा
उत्तराखंड में बुधवार को सुबह से घने बादल मंडराते रहे और देर शाम देहरादून में भारी बारिश हुई। करीब चार घंटे हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। इस दौरान 90 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई।

नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत में अलर्ट
मौसम विभाग मुताबिक, आज भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

कन्नूर, कासरगोड और कासरगोड जिलों में बारिश
उधर केरल में हुए जानलेवा भूस्खलन और चल रहे बचाव कार्य के बीच राज्य के कई जिलों में अभी भी तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार सुबह साढे पांच बजे तक कन्नूर 80 मिमी, कासरगोड में 114 मिमी, कासरगोड जिले में 97.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

हरियाणा में मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना
विभाग ने हरियाणा में भी मध्यम गरज और बिजली के साथ मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना जताई है। राज्य के कुरुक्षेत्र, करनाल, हिसार, हांसी, सिवानी, महम, तोशाम, भिवानी में गुरुवार को बारिश हो सकती है।

आंध्र प्रदेश में लबालब भर गए डैम
आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। राज्य में हुई तेज बारिश के बाद ज्यादातर तालाब, नदियां, जलाशय और डैम लबालब भर गए हैं। विजयवाड़ा में कृष्णा नदी पर बने डैम में पानी ज्यादा भर गया है, जिससे बाढ़ का पानी प्रकाशम बैराज तक पहुंच गया है। प्रसाशन ने श्रीशैलम जलाशय के गेट खोल दिए गए हैं, जिससे पानी निचले इलाकों की तरफ बढ़ रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com